Monday, May 20th, 2024

निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू, 8 फरवरी से छपेगी मतदाता सूची

भोपाल
राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकायों चुनावों की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।  राज्य निर्वाचन आयोग 8 फरवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन करेगा। माना जा रहा है कि प्रदेश के 354 निकायों के चुनाव अप्रैल के पहले सप्ताह में हो सकते हैं, जिसकी तैयारियां अब शुरू हो चुकी हैं।  

प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची 8 फरवरी को प्रकाशित किए जाने का कार्यक्रम तैयार किया है, मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद 15 फरवरी तक मतदाता सूची पर दावे और आपत्तियां बुलाई जाएगी। इस दौरान सूची में नए मतदाताओं के नाम जोड़ें जाएंगे. जबकि परिचय पत्रों में स्थान परिवर्तन भी कराया जा सकेगा। सभी जिलों में सूची का प्रकाशन किया जाएगा। जिसके बाद 3 मार्च को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में नगरीय निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं।  जिसके लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बात की उम्मीद है कि 3 मार्च 2021 तक वोटर लिस्ट फाइनल हो जाएगी, जिसके तुरंत बाद चुनाव कराए जा सकेंगे।  नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव अब आगे नहीं बढ़ाए जाएंगे। सूची में नाम जुड़वाने के लिए एक पूरी प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से आप कैसे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है। इसलिए 8 फरवरी से 15 फरवरी तक सभी लोग अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 3 =

पाठको की राय